आज कुछ नया सीखते हैं : ICT(Information and Communication Technology) का विधिपूर्वक कक्षा शिक्षण में प्रयोग (volume – 1), जरूर पढ़ें👇

आज कुछ नया सीखते हैं : ICT(Information and Communication Technology) का विधिपूर्वक कक्षा शिक्षण में प्रयोग

【For BEGINNERS Only】

हमारे पास ICT tool के रूप में लैपटॉप, मोबाइल और Cube sound system है। जिसमें शिक्षण कार्य के लिए हम लैपटॉप और CUBE का यदाकदा ही उपयोग कर पाते हैं।

मेरे लिए सबसे #Powerful_ICT_TOOL मेरा #मोबाइल ही है क्योंकि इसकी मदद से मैं हर चीज संभव कर लेता हूँ।

अब थोड़ी-थोड़ी जानकारी इन apps के बारे में लेते चलें।

●सबसे पहले बात करेंगे whatsapp और फेसबुक की क्योंकि यहाँ हम शिक्षकों के लिए बहुत सी शिक्षक कम्युनिटी / ग्रुप्स , उपलब्ध हैं जहाँ आप को सीखने के लिए किसी ट्रेनिंग की जरूरत नहीं बस जो चीजें अनुकरणीय लगें उन्हें फ़ॉलो करते जाएं। यहां सबसे जरूरी यही है कि हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल कुछ न कुछ सीखने और सिखाने के लिए करें इसका बेजा इस्तेमाल न हो।

● दूसरे पर Tubemate क्योंकि यह सभी यूट्यूब वीडिओज़ को आपके मोबाइल मेमोरी में download करके सेव कर देता है। आप यूट्यूब पर शिक्षण से सम्बंधित वीडिओज़ को सर्च करके उसे इस app पर शेयर करके डाउनलोड कर लिया करें।

● CAM Scanner और pdf क्रिएटर : जब भी आपको शिक्षण से सम्बंधित कोई तस्वीर मिले तो इसे CS से शेयर करके HD क्वालिटी का बना लें। इससे PDF शेयरिंग भी हो जाती है। एक विषयवस्तु से सभी सम्बंधित चित्रों को .Pdf में सेव करके रखें। इससे आपके उपयोगी चित्रों का Proper Documentation होता रहेगा।

● DU Screen Recorded और  Voice Recorder इसका प्रयोग हम शिक्षण के दौरान पढ़ाई गयी विषय वस्तु की रिकॉर्डिंग के लिए करते हैं।
सबसे पहले जो भी विषय वस्तु पढ़ानी हो उसकी image मोबाइल गैलेरी में सेव कर लें। फिर आप स्क्रीन रिकॉर्डर चालू करके अपनी मोबाइल गैलरी में जाकर पहले से सेव कंटेन्ट को Read करें, पढ़ायें और बच्चों को भी involve करें।
रिकॉर्डिंग पूरी होने के बाद उस क्लिप को प्ले करके बच्चों के साथ अभ्यास करें।

● Inkpad और गूगल ड्राइव : Inkpad को हम अपनी Notes लिखकर सेव करने के लिए और गूगल ड्राइव को स्टोरेज डिवाइस के रूप में उपयोग करते हैं। क्योंकि ये ईमेल बेस्ड app हैं और इनपर सेव किया हुआ डेटा internet उपलब्ध होने पर कभी भी और कहीं से भी प्राप्त किया जा सकता हैं।

● Videoshow और Inshot ये दोनों app हम वीडियो एडिट करते हैं। Videoshow app में जहाँ trimming , Photo Slide, Compress, जैसे options बढ़िया हैं वहीं inshot में Text एडिटिंग अच्छी हो जाती है। इसके अलावा Kine Master से भी बढ़िया editing हो जाती है।

● UC ब्राउज़र में browsing , downloading, sharing, और Text Copy करना आदि बहुत आसान होता है। इसका सबसे अच्छा उपयोग इसके Tools option में जाकर Browse Facebook Faster ON करके फेसबुक पर Videos Download करने में कर सकते हैं।

● दीक्षा app यह इसलिए क्योंकि विभाग द्वारा इस वर्ष पाठ्य पुस्तकों के हर पाठ पर QR कोड दिए गए ताकी उन्हें दीक्षा app से स्कैन करके उनसे संबंधित पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जा सके। इन QR कोड्स में काफी संख्या में यूट्यूब लिंक और कॉपीराइट कंटेंट्स होने के कारण दिक्कत आ रही है लेकिन। विभाग द्वारा लगातार इसपर काम हो रहा है। उम्मीद है कुछ समय बाद सभी QR कोड काम करने लगेंगे।

● photo editor app का प्रयोग हम photo create करने और दो या दो से अधिक Photos को जोड़ने के लिए करते हैं। जिनका प्रयोग फ़ोटो slide बनाने में कर सकते हैं।

इसके अलावा ICT जानकारी का अथाह सागर है, जहाँ से हम जो चाहे सीख/सिखा सकते हैं और शिक्षण को प्रभावी, मनोरंजक तथा सुगम हो जाता है।

यहाँ पर सबसे जरूरी यह है कि हम अगर कुछ कुछ नया जानते हैं या बेहतर कर सकते हैं तो हम उसे छिपाएं नहीं उसे शेयर करें। हम जितना शेयर करेंगे उतना ही सीखेंगे और उतना ही बेहतर बनेंगे। हमारा सही मायने में सम्मान तब होगा, जब हमारी प्रेरणा/वजह से दूसरे लोग सम्मानित हों।

इसके अलावा यदि कोई व्यक्तिगत सवाल हों तो आप हमें हमारे व्हाट्सएप नम्बर 9125307567 पर ICT type करके मैसेज भेज दें।

PremVerma
MotivateYourself

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.