करंट अफेयर्स टुडे (1-3-2019) , दिनभर की गैर राजनीतिक खबरों से करें अपने को अपडेट

1.केंद्रीय कैबिनेट ने 18 वर्ष की उम्र होने पर बच्चों को ‘आधार’ रद्द करने का अधिकार देने वाले अध्यादेश को मंज़ूरी दे दी है. यह अध्यादेश बैंक खाते खोलने और सिम कार्ड लेने के लिए आधार के स्वैच्छिक इस्तेमाल को भी मंज़ूरी देता है.

2.: केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर सरकार की नौकरियों व शैक्षणिक संस्थानों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण से संबंधित अध्यादेश को मंज़ूरी प्रदान की है.

3.केंद्रीय कैबिनेट ने 28 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के आगरा और कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना को मंज़ूरी प्रदान की. आगरा में 8,379.62 करोड़ रुपये में 2 लाइन तैयार की जाएंगी जिसमें से एक 14 किलोमीटर लंबी लाइन ताजमहल के पूर्वी गेट से सिकंदरा तक बनाई जाएगी.

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर साल 2016, 2017 और 2018 के लिए 34 वैज्ञानिकों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र का प्रतिष्ठित शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान नए भारत का रास्ता बनें, इसके लिए ऐसे पुरस्कार अहम हैं.

5.केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार के छपरा और मधेपुरा में 6,943.04 करोड़ रुपये मूल्य की 16 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इसके अलावा उन्होंने ‘नमामि गंगे योजना’ के तहत 2,826 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया.

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एम्स बंगलुरु के डॉ. ऋषिकेश नारायण, टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फंडामेंटल रिसर्च के डॉ अमलेंदु कृष्णा समेत 11 वैज्ञानिकों को शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया गया.

7. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने STARS योजना लांच की, इस योजना को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फरवरी) के अवसर पर लांच किया गया है. STARS का पूरा नाम  Scheme for Translational and Advanced Research in Science है, इसका उद्देश्य वैज्ञानिक शोध प्रोजेक्ट के लिए फण्ड प्रदान करना है.

8. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस्लामिक देशों के संगठन (OIC) के मंच से आतंकवाद के खिलाफ स्वर मजबूत करते हुए कहा कि ओआईसी समेत विश्व समुदाय को आतंकवादियों के ठिकानों को खत्म करने और उन्हें संरक्षण तथा धन देने पर रोक लगाने के लिए आगे आना चाहिए.

9.प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की अध्य क्षता में केन्द्री य मंत्रिमंडल ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और उनके तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए FAME इंडिया योजना के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है.

10. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने प्रधानमंत्री जी-वन (जैव ईंधन वातावरण अनुकूल फसल अवशेष निवारण) योजना के लिए वित्तीय मदद को मंजूरी दे दी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.