प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय विद्यालयों के बच्चों के लिए एप ‘स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत’ किया लांच

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत’ कार्यक्रम के लिए फिटकेवियन एप लांच किया। इसके माध्यम से देश भर के 1199 केंद्रीय विद्यालयों के करीब 13 लाख बच्चों की फिटनेस का मूल्यांकन किया जा सकेगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय स्कूली शिक्षा प्रणाली के लिए मिसाल हैं। जावड़ेकर गुरुवार को सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में दोनों स्कूलों के संयुक्त प्राचार्य महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इसमें 1800 से अधिक प्राचार्यों ने भाग लिया।

स्कूल शिक्षा और साक्षरता की सचिव बीना रे ने भी सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय संगठन की जीआईएस वेबसाइट और मोबाइल एप भी लॉन्च किया। इस एप पर देश के सभी 1199 केन्द्रीय विद्यालयों की मैपिंग की गई है और केवी को एक क्लिक पर लोकेट किया जा सकता है।

यह एप एनआइसी और इएसआरआइ (स्ट्रीट, एरियल, सैटेलाइट, टेरेन, टोपो) के विभिन्न बेसमैप का चयन करना समेत विभिन्न सुविधाओं से लैस है। इस सुविधा को www.kvsgis.nic.in पर देखा जा सकता है। इस दौरान सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बोर्ड द्वारा शुरू किए गए विभिन्न परीक्षा सुधारों पर प्राचार्यों के साथ बातचीत की।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.