Pulwama Terror Attack : शहीदों के बच्चों को परीक्षा में राहत की सिफारिश

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के बच्चों को आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड व अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं में राहत दिलाने की सिफारिश की गई है।

शहीदों के परिवारों को संबल देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) समेत सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों को इस संबंध में पत्र भेजा है।

आयोग के अध्यक्ष प्रिंयक कानूनगो के अनुसार, आयोग ने सीबीएसई समेत सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों को शहीदों के बच्चों को 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा से राहत दिलाने के तहत बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम की वैकल्पिक व्यवस्था निर्धारित करने को कहा है। बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम को सरल बनाने की सिफारिश भी की गई है।

बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही शहीद जवानों के बच्चों को अन्य कक्षाओं की परीक्षाओं से राहत देने की सिफारिश भी एनसीपीसीआर की ओर से की गई है

करंट अफेयर्स टुडे (17-2-2019), दिन भर की गैर- राजनीतिक खबरों से अपने को करें अपडेट

1. Central Board of Direct Taxes (CBDT) Chairman Sushil Chandra has been appointed as an Election Commissioner.

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष सुशील चंद्रा को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। 

2. Senior bureaucrat Pramod Chandra Mody has been appointed as the chairman of Central Board of Direct Taxes (CBDT).

वरिष्ठ नौकरशाह प्रमोद चन्द्र मोदी को केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 

3. Netherlands’ Eva de Goede and Arthur Van Doren of Belgium have been named as the International Hockey Federation’s (FIH) Players of the Year for 2018.

नीदरलैंड की इवा डि गोएडे और बेल्जियम के आर्थर वेन डोरेन को 2018 का अंतरराष्टूीय हाकी महासंघ (एफआईएच) का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। 

4. The Reserve Bank of India has imposed a penalty of Rs 1.5 crore on Oriental Bank of Commerce (OBC) and Rs 1 crore each on Punjab National Bank (PNB) and Bank of India for violation of various banking norms.

भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न बैंकिंग नियमों के उल्लंघन के लिए ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) पर डेढ़ करोड़ रुपये पंजाब नेशनल बैंक और पंजाब नेशनल बैंक एवं बैंक ऑफ इंडिया पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 

5. Bihar government has announced a universal old age pension scheme – Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana (MVPY) for all people above 60 years of age.

बिहार सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए एक सार्वभौमिक वृद्धावस्था पेंशन योजना – मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना (एमवीपीवाई) की घोषणा की है। 

6. Edelweiss Group has signed a memorandum of understanding (MoU) with Bank of Singapore to form a strategic partnership to provide clients of both entities the opportunity to access their respective product platforms.

एडलवाइस समूह ने बैंक ऑफ सिंगापुर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। इसके तहत दोनों अपने ग्राहकों को एक-दूसरे के उत्पाद दिखा सकेंगे। 

7. Minister of State (IC) for AYUSH, Shripad Yesso Naik launched the e-AUSHADHI portal, for online licensing of Ayurveda, Siddha, Unani and Homoeopathy drugs and related matters at New Delhi.

आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक ने नई दिल्ली में आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी औषधियों की ऑनलाइन लाइसेंस प्रणाली के लिए ई-औषधि नामक पोर्टल की शुरूआत की

8. Jaipur has hosted the Early Ed Asia 2019, Asia’s largest conference on Early Childhood.

जयपुर ने अर्ली चाइल्डहुड पर एशिया के सबसे बड़े सम्मेलन, अर्ली एड एशिया 2019 की मेजबानी की है। 

9. Indian Army conducted “Exercise Topchi” at the vast firing ranges at Deolali Camp in Nashik, Maharashtra.

भारतीय सेना ने महाराष्ट्र के नासिक में देवलाली कैंप में विशाल फायरिंग रेंज में “एक्सरसाइज टॉपची” का आयोजन किया। 

10. First Law Association for Asia and the Pacific (LAWASIA) Human Rights Conference was held in New Delhi.

प्रथम लॉ एसोसिएशन फॉर एशिया एंड द पैसिफिक (लॉ एशिया) मानवाधिकार सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित हुई।

SSC:: जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 फरवरी तक

SSC JE 2019: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने विभिन्न इंजीनियरिंग ट्रेड जैसे इलेक्ट्रिकल, सिविल और क्वांटिटी सर्वेयिंग और कॉन्ट्रैक्ट सहित अन्य विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए SSC JE 2019 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. SSC जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार 01 फरवरी 2019 (शुक्रवार) से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं.इस सम्बन्ध में आयोग ने रोजगार समाच

ार पत्र सप्ताह 26 जनवरी से 01 फ़रवरी 2019  में SSC जे ई परीक्षा 2019 के लिए संक्षिप्त भर्ती नोटिस जारी किया था. आयोग द्वारा जारी किए गए संक्षिप्त नोटिस के अनुसार इस वर्ष के अंत तक एसएससी जेई 2019 परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी. कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 25 जनवरी को घोषित आधिकारिक अधिसूचना अपडेट के अनुसार पहले 28 जनवरी 2019 को अधिसूचना जारी करने का समय निर्धारित किया था.
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 फरवरी 2019, शाम 5 बजे तक है.

Click to👉👉 –basicshikshak.com

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

SSC JE Vacancy 2018, Check Official Notice!

SSC JE Notification 2018, Download PDF

SSC JE Apply Online 2019, Direct Link!

लखनऊ यूनिवर्सिटीः 38 केंद्रों पर होंगी वार्षिक परीक्षाएं, यहां देखें सूची

लखनऊ विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के लिए इस साल 38 केंद्र बनाए गए हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम, बीए ऑनर्स और बीएलएड पाठ्यक्रमों की द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा के लिए कुल 49 हजार 72 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं

परीक्षाएं 25 फरवरी से 10 अप्रैल के बीच आयोजित हाेंगी। विवि ने पिछले साल के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि माना जा रहा था कि इस साल से प्रथम वर्ष में सेमेस्टर प्रणाली लागू होने की वजह से वार्षिक परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या में कमी को देखते हुए केंद्रों की संख्या कम हो सकती है।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. एके शर्मा ने सोमवार को परीक्षा केंद्र के नामों की घोषणा कर दी। 38 में से 22 रेग्युलर कॉलेेज हैं जबकि 16 कॉलेज सेल्फ फाइनेंस के हैं। बीए द्वितीय वर्ष में 13,290, बीए तृतीय वर्ष में 12,548, बीकॉम द्वितीय वर्ष में 7,712, बीकॉम तृतीय वर्ष में 8,203, बीएससी द्वितीय वर्ष में 2,660, बीएससी तृतीय वर्ष में 2,839, बीएलएड प्रथम वर्ष में 861, बीएलएड द्वितीय वर्ष में 770, बीएससी होमसाइंस द्वितीय वर्ष में 69, बीएससी होम साइंस तृतीय वर्ष में 60, बीए ऑनर्स तृतीय वर्ष में 52 और बीए ऑनर्स द्वितीय वर्ष में चार विद्यार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा दो पालियों में होनी हैं।

 

RPF Constable Answer Sheet: आंसर शीट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

RPF Constable Answer Sheet जारी कर दी गई है. कॉन्सटेबस परीक्षा की आंसर शीट (RPF Answer Sheet) रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (Railway Protection Force) ने ऑफिशियल वेबसाइट पर है. ग्रुए ए, बी और एफ की आंसर-शीट जारी की गई है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही आंसर शीट चेक कर सकते हैं. RPF ने कॉन्सटेबल और एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 6 फरवरी को जारी किया था. RPF ने वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी की थी जिसमें पीईटी, पीएमटी और डिवी के लिए शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों के नाम थे. बता दें कि कॉन्सटेबल के ग्रुप ई का रिजल्ट जारी किया गया था. जबकि आरपीएफ एसआई (RPF SI) ग्रुप ई और ग्रुप एफ का रिजल्ट (RPF SI Result) जारी हुआ था. ग्रुप ई और एफ की लिखित परीक्षा 19 दिसंबर 2018 को आयोजित हुई थी.

RPF Constable Answer Sheet ऐसे करें चेक

-उम्मीदवार आरपीएफ कॉन्सटेबल आंसर शीट चेक कर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

ANSWER KEY

 

 

– अब अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, परीक्षा की तिथि और बैच डालकर सबमिट करें.
– आंसर शीट अब आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.
-आप आंसर शीट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं.

 

IGNOU December Result: जारी हुआ परीक्षा का रिजल्ट, पूरी जानकारी पढ़ें यहां 👇

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दिसंबर में हुई परीक्षा का रिजल्ट (IGNOU Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवारों का रिजल्ट (IGNOU Result 2018) IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (IGNOU Dec Result) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. बता दें कि हाल ही में IGNOU ने बीएड की एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था. परीक्षा दिसंबर 2018 में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को BED Programme 2019 में एडमिशन मिलेगा.

उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

👇👇👇👇👇👇👇👇
CLICK HERE — IGNOU Term End Result

सिपाही भर्ती प्रक्रिया 2018 : दो चरणों में होगा चयनित 41,520 सिपाहियों का प्रशिक्षण

शासन ने सिपाही भर्ती प्रक्रिया 2018 के तहत चयनित 41,520 सिपाहियों के प्रशिक्षण की तैयारी शुरू कर दी है। दो चरणों में होने वाले इस प्रशिक्षण के लिए डीजीपी मुख्यालय ने शासन को पत्र भेजा है। 

प्रशिक्षण निदेशालय ने 21,000 और 20,520 रंगरूटों का दो चरणों में प्रशिक्षण कराने का प्रस्ताव दिया था। इस पर डीजीपी मुख्यालय ने तय किया कि दो भागों में बांटने के बजाय पहले चरण में नागरिक पुलिस के 23,520 और दूसरे चरण में पीएसी के 18000 रंगरूटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा अंतिम सूची डीजीपी मुख्यालय को उपलब्ध कराने के बाद यहां से सत्यापन और मेडिकल चेकअप कराने के बाद नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इस प्रक्रिया में एक महीने का समय लग सकता है। माना जा रहा है कि पहले चरण का प्रशिक्षण अप्रैल और दूसरे का अक्तूबर से शुरू होगा। सूत्रों के मुताबिक प्रशिक्षण के लिए दूसरे राज्यों के पुलिस प्रशिक्षण संस्थाओं से भी संपर्क किया जा रहा है। सिपाही भर्ती 2015 के 8000 रंगरूटों ने छह राज्यों में अलग-अलग फोर्स के केंद्रों पर प्रशिक्षण हासिल किया था। प्रयास है कि इस बार भी यहीं पर रंगरूटों को प्रशिक्षण कराया जाय।

सुल्तानपुर और जालौन के नए प्रशिक्षण केंद्रों का उद्घाटन 22 को
नए रंगरूटों की प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू करने से पहले प्रदेश को दो नए प्रशिक्षण स्कूल मिल जाएंगे। 800-800 की क्षमता वाले दोनों स्कूल सुल्तानपुर और जालौन में बनकर तैयार हैं। सूत्रों का कहना है कि इनका उद्घाटन 22 फरवरी को प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलते ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी।

लखनऊ::पुलगाम के शहीदों को लोहिया विधि विवि के छात्रों ने दी श्रद्धांजलि

डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्रा ने पुलगाम की आतंकवादी घटना में शहीद जवानों को अपनी श्रदांजलि दी। सभी ने विश्वविद्यालय परिसर में शांति मार्च निकालकर स्पार्क प्लाजा पर मोमबत्ती जलाई। इसमें कुलपति प्रो. एसके भटनागर, प्रवक्ता डॉ. अलका सिंह, चीफ प्राक्टर एके तिवारी, विभागाध्यक्ष प्रो. संजय सिंह, डॉ. वंदना सिंह, डॉ. अर्पणा सिंह, डॉ. शशांक शेखर, डॉ. मनीष सिंह, सुरक्षा अधिकारी कर्नल अग्नि सिंह, संयुक्त सचिव डॉ. जेडी गंगवार, उपकुल सचिव दिवाकर सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ फूटा छात्राओं का आक्रोश, सड़क पर उतर जताया रोष

जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 44 सीआरपीएफ जवानों की शहादत से देश में हर तरफ आक्रोश का माहौल है। इस क्रम में आज गुरुग्राम में सेक्टर-14 महिला कॉलेज की छात्राओं ने आक्रोश प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान छात्राओं ने वंदे मातरम और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। इस मौके पर हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी गई। 

छात्राओं ने कहा कि सेना व सीआरपीएफ जैसे सुरक्षा बल देश का गौरव हैं और इन पर सभी देशवासियों को गर्व है। उन्होंने कहा कि जवानों का अपमान और उन पर होने वाले इस तरह के कायराना हमलों को देशवासी कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।

उन्होंने सरकार से मांग की है कि इन आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। साथ ही छात्राओं ने शहीद जवानों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी थी, जिसमें 44 जवान शहीद हो गए। जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। जैश-ए-मौहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी भी ली है।