सिपाही भर्ती प्रक्रिया 2018 : दो चरणों में होगा चयनित 41,520 सिपाहियों का प्रशिक्षण

शासन ने सिपाही भर्ती प्रक्रिया 2018 के तहत चयनित 41,520 सिपाहियों के प्रशिक्षण की तैयारी शुरू कर दी है। दो चरणों में होने वाले इस प्रशिक्षण के लिए डीजीपी मुख्यालय ने शासन को पत्र भेजा है। 

प्रशिक्षण निदेशालय ने 21,000 और 20,520 रंगरूटों का दो चरणों में प्रशिक्षण कराने का प्रस्ताव दिया था। इस पर डीजीपी मुख्यालय ने तय किया कि दो भागों में बांटने के बजाय पहले चरण में नागरिक पुलिस के 23,520 और दूसरे चरण में पीएसी के 18000 रंगरूटों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा अंतिम सूची डीजीपी मुख्यालय को उपलब्ध कराने के बाद यहां से सत्यापन और मेडिकल चेकअप कराने के बाद नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इस प्रक्रिया में एक महीने का समय लग सकता है। माना जा रहा है कि पहले चरण का प्रशिक्षण अप्रैल और दूसरे का अक्तूबर से शुरू होगा। सूत्रों के मुताबिक प्रशिक्षण के लिए दूसरे राज्यों के पुलिस प्रशिक्षण संस्थाओं से भी संपर्क किया जा रहा है। सिपाही भर्ती 2015 के 8000 रंगरूटों ने छह राज्यों में अलग-अलग फोर्स के केंद्रों पर प्रशिक्षण हासिल किया था। प्रयास है कि इस बार भी यहीं पर रंगरूटों को प्रशिक्षण कराया जाय।

सुल्तानपुर और जालौन के नए प्रशिक्षण केंद्रों का उद्घाटन 22 को
नए रंगरूटों की प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू करने से पहले प्रदेश को दो नए प्रशिक्षण स्कूल मिल जाएंगे। 800-800 की क्षमता वाले दोनों स्कूल सुल्तानपुर और जालौन में बनकर तैयार हैं। सूत्रों का कहना है कि इनका उद्घाटन 22 फरवरी को प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलते ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.