करंट अफेयर्स टुडे (22-2-2019),दिन भर की गैर राजनीतिक खबरों से करें अपने को अपडेट

  1. -उच्चतम न्यायालय ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश डीके जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के प्रथम लोकपाल के रूप में नियुक्त किया

2 -मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने                  गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए एवं टेक्नोलॉजी का लाभ                उठाने के लिए देश में ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की                    शुरुआत की

3 –केंद्र सरकार भारतीय रिजर्व बैंक की देखरेख में चल रहे प्रांप्ट करेक्टिव एक्शन के तहत बेहतर प्रदर्शन करने वाले बैंक कॉरपोरेशन बैंक मैं सबसे ज्यादा 9086 करोड रुपए लगाएगी

 4 -प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर (आरटीएस) परियोजनाओं से 40,000 मेगावाट की संचयी क्षमता हासिल करने के लिए ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सोलर कार्यक्रम के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है.

5 -पाकिस्तान ने दो दिवसीय यात्रा पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से नवाज़ा है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें यह सम्मान दिया. 

 6 -सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने वित्त वर्ष 2019-20 में अमेरिका से रोज़ाना 60,000 बैरल कच्चा तेल खरीदने के लिए 10,715 करोड़ रुपये के वार्षिक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है. गौरतलब है कि अमेरिकी तेल खरीदने के लिए सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी द्वारा किया गया यह पहला वार्षिक अनुबंध है.

7- आरबीआई ने केंद्र सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है. इससे पहले आरबीआई ने मार्च 2018 में सरकार को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था और यह लगातार दूसरा साल है जब वह सरकार को अंतरिम लाभांश देगा.

8 -अर्जेंटीना 18 फरवरी 2019 को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 72वां देश बन गया. आईएसए, सौर संसाधन संपन्न देशों का समूह है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम में है. इस संगठन का उद्देश्य 2030 तक करीब 1,000 गीगावॉट की सौर ऊर्जा मुहैया कराना है.

 9 -भारत और मोरक्को ने आतंकवाद से लड़ने के लिए संयुक्त कार्य समूह के गठन पर भी सहमत हुए जिसमें सीमा पार से आतंकवाद, आतंकी वित्त पोषण और आतंकवादियों की भर्ती से निपटना शामिल है.

 

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.