शिक्षण कार्य में लापरवाह तीन प्रधान शिक्षक निलंबित

बहराइच : शिक्षण कार्य में रुचि न लेने व अक्सर हस्ताक्षर बनाकर गायब रहने वाले तीन प्राथमिक विद्यालयों के प्रधान शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है।

बलहा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय पंडितपुरवा का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष सिर्फ 16 बच्चे ही मौजूद मिले। मिड-डे- मील पंजिका के अवलोकन में गड़बड़ी की पुष्टि हुई। किताब व स्वेटर वितरण में भी पारदर्शिता नहीं मिली। इस पर प्रधान शिक्षक जय प्रकाश ¨सह को निलंबित किया गया है। मिहींपुरवा ब्लॉक के बीईओ ने बुधवार को प्राथमिक विद्यालय राजेंद्र ¨सह पुरवा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उपस्थिति पंजिका पर प्रधान शिक्षक पेशकार वर्मा के हस्ताक्षर बने मिले ,लेकिन वे स्कूल से नदारद रहे। शिक्षण व्यवस्था भी दयनीय मिली। बीईओ की रिपोर्ट पर उन्हें भी निलंबित कर दिया गया है। इसी तरह तेजवापुर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय आगापुर का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में प्रधान शिक्षिका प्रीति व शिक्षामित्र शहाना परवीन अनुपस्थिति पाई गई। इन पर भी निलंबन की कार्रवाई की गई है। विद्यालय की शिक्षण व्यवस्था व प्रधान शिक्षकों के गैर जिम्मेदाराना रवैए को देखते हुए बीएसए ने अनुशासनात्मक कार्रवाई की भी संस्तुति कर दी है।

इन शिक्षकों के विद्यालयों की शैक्षिक स्तर दायनीय मिली है। ड्यूटी से नदारद रहते हैं,लेकिन हस्ताक्षर बनाकर वेतन ले रहे थे। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गई है।

एसके तिवारी, बीएसए, बहराइच

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.